Budget 2024: इलेक्ट्रिक वाहन चालक चार्जिंग इंफ्रा जायदा मजबूती ऑटो सेक्टर में बजट में क्या मिला ! जाने पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी चरण में नई बजट में सभी के सामने पेश किया जाने क्या है खबर Budget 2024 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग विस्तार से। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरे चरण में जो बात रखी है एवं नई बजट की शुरुआत की है। आज के दिन Nirmala sitharaman आज के दिन में वित्तीय वर्ष 2024-25 Budget 2024 बड़ी ऐलान हो चुकी है।

Budget 2024: इलेक्ट्रिक वाहन चालक चार्जिंग इंफ्रा जायदा मजबूती ऑटो सेक्टर में बजट में क्या मिला ! जाने पूरी खबर


Budget 2024

ऑटो सेक्टर के बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि हमारी सरकार ने इलेक्ट्रिक में बहुत ही आगे निकल चुकी है। और वहीं पर सिस्टम डेवलप करने में लगी हुई है। हालांकि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री की बड़ी बयान को रखते हुए कही है। Ato Sector वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार बहुत ही आगे इलेक्ट्रिक फील्ड में डेवलप हो चुकी है। और आगे भी इसी प्रकार से हमारी सरकार आगे की ओर लेकर चलेगी।

सरकार ने यह भी कई है और भी कर भी रही है इंफ्रास्ट्रक्चर की मामले में बहुत ही डेवलप करने की वादा की है। और यह बहुत ही स्वभाव की एवं डेवलप सिस्टम इलेक्ट्रिक फील्ड में Budget 2024 होने वाली है। सरकार ने यह भी कही है कि वाहनों की चार्जिंग सिस्टम सेक्टर केंद्र बनाया जाएगा। यह कैसे सब खींच कर दे लगे। और साथ में यह भी कई है युवाओं का स्किल डेवलपमेंट मौका मिलने जा रहा है। सरकार ने यह भी कही है की अंतिम बजट के रूप में मुख्य कृषि क्षेत्र में और महिलाओं का केंद्रित रहा है।

Conclusion  Readmore

 इस आर्टिकल लेख के माध्यम से मेरा अनुभव की पूरी जानकारी दे रहा हूं।  और मैं ऊपर जितना भी बात बताया हूं वह बजट 2024 के रिलेटेड है और इलेक्ट्रिक फील्ड में डेवलप सिस्टम को देखते हुए इस आर्टिकल को लिखा गया है। और पूरी जानकारी को हमने समझी तो बहुत ही अच्छी सरकार काम भी कर रही है बजट के ऊपर। 

FaQ

• question 1 भारत का नया बजट क्या है?2022-23 में सरकार ने 39,44,909 करोड़ रुपए के व्यय का प्रस्ताव रखा है जोकि 2021-22 के संशोधित अनुमान से 4.6% अधिक है।

• question 2 केंद्रीय बजट 2023 24 की थीम क्या है?
बजट की सात प्राथमिकताएं ‘सप्‍तऋषि’। इनमें शामिल हैं: समावेशी विकास, अंतिम छोर-अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंच, बुनियादी ढांचा और निवेश, निहित क्षमताओं का विस्‍तार, हरित विकास, युवा शक्ति तथा वित्‍तीय क्षेत्र।
• question 3 भारत का 1 साल का बजट कितना होता है?
अभी यह चालू वर्ष में 5.54 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें 35.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके 2022-23 में 7.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। यह 2019-20 के व्‍यय से 2.2 गुना से भी अधिक बढ़ गया है और 2022-23 में यह परिव्‍यय जीडीपी का 2.9 प्रतिशत होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top

AdBlocker Detected!

https://i.ibb.co/9w6ckGJ/Ad-Block-Detected-1.png

Dear visitor, it seems that you are using an adblocker please take a moment to disable your AdBlocker it helps us pay our publishers and continue to provide free content for everyone.

Please note that the Brave browser is not supported on our website. We kindly request you to open our website using a different browser to ensure the best browsing experience.

Thank you for your understanding and cooperation.

Once, You're Done?